सोमवार, 27 अप्रैल 2020

यात्रा का दूसरा दिन 11/08/2018
महाकाल जी का दर्शन एवं उज्जैन भर्मण

आज यात्रा का दूसरा
दिन था, सुबह जल्दी उठकर नहा धोकर सभी लोग महाकाल जी का दर्शन करने के लिये चल दिये । मंदिर के बाहर ही प्रसाद की दुकान पर अपना सामान रखा गया एवं वहीं से प्रसाद आदि लेकर दर्शन के लिए लाइन में लग गए, लाइन काफी लंबी थी परंतु दर्शन की अभिलाषा में सारी तकलीफ कम लगती है, हम लोग महाकाल जी का जैकारा लगाते हुए आगे बढ़ते रहे, करीब एक घंटे की यात्रा के बाद हम लोग मंदिर प्रांगण में पहुंचे अब तो दर्शन करने उत्सुकता में भाव विभोर हो मन को महाकाल जी के चरणों में लगा कर चलते हुए कब उनके सामने पहुँच गए पता ही नहीं चला, इस समय भीड़ और बढ़ गई और सभी लोग दर्शन का अधिकतम लाभ लेने के लिए धक्का मुक्की करने लगे ओ तो पुलिस वाले व्यवस्था बनाने में मदद करते हैं नही तो सब एक दूसरे के ऊपर चढ़ के निकल जाए।
हम लोगों ने भी महाकाल जी का दर्शन किया एवं आगे जाकर हाल में बैठ गए और भरपूर दर्शन एवं पूजा अर्चना किया गया, उसके बाद मंदिर परिसर में स्थित अन्य मंदिरों का दर्शन किया गया एवं प्रसाद आदि लिया गया। मंदिर परिसर में बैठकर काफी देर तक मंदिर की भव्यता का आनन्द लिया गया, वहां की वास्तु कला भी काफी उत्तम है। यह एक परम आनन्द का छड़ था एक विशेष प्रकार की शान्ति का अनुभव हो रहा था, काफी देर तक निहारने एवं सभी मंदिरों का दर्शन करने के बाद बाहर निकल कर प्रसाद की दुकान पर रखा हुवा सामान लिया गया, अब तक लगभग 12 बज चुके थे, शरीर में ईंधन की कमी महसूस हो रही थी तो आगे चलकर एक जलपान की दुकान पर रुक कर पकौडी एवं चाय पिया गया, उसके बाद सड़क पर टहलते हुए अपने अड्डे की तरफ निकल दिये। रास्ते में एक जगह महाकाल जी का भंडारा चल रहा था, लोगों की इच्छा हुई तो अन्दर जाकर प्रसाद लिया गया, यहां प्रसाद के रूप में पूरा भोजन ही परोसा जा रहा था जिसमें पुड़ी, सब्जी एवं स्वादिष्ट खीर थी। प्रसाद खाने के बाद अब भोजन की आवश्यकता ही नहीं थी तो सीधे कमरे पर आकर आराम किया गया।

विश्राम के बाद उज्जैन की सैर

कुछ देर विश्राम करने के बाद फिर हम लोग कमरे से बाहर निकले और एक दुकान पर चाय पिया गया उसके बाद सर्वप्रथम विक्रम टीला गये, वहां मुख्य द्वार पर पहुचते ही बचपन मे सुनी विक्रमादित्य की कहानी याद आ गई, आज ओ सपना साकार हो गया जिसके बारे में बचपन मे हम लोगों ने अनेकों किस्से सुने थे, आज उन्हीं विक्रमादित्य के नगर में आकर सब कुछ देखने का सौभाग्य मिला। विक्रम टीला के अन्दर जा कर सचमुच गौरव का अनुभव हुआ, वहाँ लगे सूचना पत्रकों को पढ़कर वचपन में सुनी सारी कहानियां एक बार पुनः स्मरण हो गई, काफी देर तक वहाँ वैठने के बाद फोटो आदि खीचा गया और विक्रम टीला के पीछे स्थिति तालाब की खूबसूरती शाम के समय अतुलनीय थी।
विक्रम टीला घूमने के बाद हम लोग बाहर निकल आये, अब कल के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार हो रही थी, सभी लोगों की सहमति होने के बाद तय हुआ कि हम लोग कल ओंकारेश्वर जी का दर्शन करने के लिए जाएंगे, कई जगह पूछने पर पता चला कि वहाँ जाने के लिए टैक्सी और प्राइवेट बसें चलती हैं जो सुबह जाती है और शाम तक वापस आ जाती हैं। एक दुकान वाले से पूछने पर पता चला कि बड़े गणेश जी के मंदिर के पास वहां जाने के लिए बस में बुकिंग होती हैं। उसके बाद हम लोग बड़े गणेश मंदिर गए और दर्शन करने के बाद बस की बुकिंग का पता किया गया तो पता चला वहीं एक दुकान पर उसकी बुकिंग होती है, हम लोगों ने वहां पहुंच कर कल के लिए ओंकारेश्वर जाने के लिए बस में अपनी सीट बुक करा ली। इस बीच कुछ लोगों ने उज्जैन की सड़कों पर मिलने वाले खाद्य पदार्थों का आनंद उठाया उसके बाद हम लोग माता हर सिद्धी का दर्शन करने गये, वहां भी लगभग दो घंटे  व्यतीत किया गया अब तक रात के नौ बज चुके थे, सभी लोग एक होटल पर पहुंचे और वहाँ अपना मन पसंद भोजन किया गया, उसके बाद कमरे पर आकर बात चीत करते हुए सो गए, तो इस प्रकार यात्रा का दूसरा दिन समाप्त हुआ।